What is VETO power

लीप वर्ष - 2020, लीप दिवस - 29 फरवरी

2020 एक लीप ईयर है। इसका मतलब है कि यह फरवरी 29 दिनों की है। अंधविश्वासी लोग अक्सर डरते हैं और एक लीप वर्ष को नापसंद करते हैं। आज तक, वह कुख्यात है। प्राचीन काल से, यह एक लीप वर्ष को एक खतरनाक वर्ष मानने और कई, अभूतपूर्व परेशानियों का वर्णन करने के लिए प्रथागत था। यह व्यापक रूप से माना जाता था कि एक लीप वर्ष फसल की विफलता, बीमारियों और युद्धों द्वारा चिह्नित है। प्राचीन समय में, लोगों को यकीन था कि एक लीप वर्ष में, यह ऐसा था जैसे कि मवेशी गिर गए, और पेड़ सूख गए, और सामान्य बीमारियां दिखाई दीं, और पारिवारिक संघर्ष शुरू हुआ। लोगों ने लीजेंड को कसाई का वर्ष कहा, किंवदंती के अनुसार - प्रतिशोधी और मतलबी, जिसने स्वर्ग जाने के रास्ते में किसान को कीचड़ में फंसी गाड़ी को बाहर निकालने में मदद करने से इनकार कर दिया। यह निकोलाई द्वारा किया गया था, जो उसके बगल में चल रहा था। और प्रभु ने कहा: “तुमने एक अच्छा काम किया है, निकोलाई। साल में दो बार - मई और दिसंबर में लोग आपको याद करेंगे। और आप, मदद न करने के लिए, कसाईन को हर चार साल में केवल एक बार याद किया जाएगा। “तब से, चार साल बाद, निर्दयी कसान का लीप वर्ष अशुभ माना जाता है।

हालांकि, सभी संकेतों पर भरोसा नहीं किया जाना चाहिए - एक लीप वर्ष और एक साधारण वर्ष के बीच का अंतर केवल एक दिन है। वास्तव में, इस वर्ष कोई रहस्यवाद और खतरा नहीं है, और यह पता लगाने के लिए कि "लीप ईयर" की अवधारणा कहां से आई है, आपको बस कैलेंडर संकलन के दूर के इतिहास पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

आधुनिक कैलेंडर मूल रूप से प्राचीन रोम में बनाया गया था, और "कैलेंडर" शब्द लैटिन कैलेंडर से आता है, जिसका अर्थ है "ऋण पुस्तिका", क्योंकि महीने के पहले दिन - कैलेंडर - रोम में देनदार करों का भुगतान करते हैं।

प्रारंभ में, रोमन, यूनानियों की तरह, चंद्र वर्षों में समय की गिनती करते थे। 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व तक। रोमन वर्ष में दस महीने शामिल थे और मार्च में शुरू हुआ। चार महीनों में 31 दिन, बाकी 30 शामिल थे। इस प्रकार, मूल रोमन वर्ष 304 दिनों तक चला। किंवदंती के अनुसार, दूसरे रोमन राजा नुमा पोम्पिलियस, जिन्होंने रोमुलस के बाद शासन किया, ने कई सुधार किए, जो "लोहे के रोमन लोगों को नरम करना और उन्हें नम्र और निष्पक्ष बनाना चाहते थे।"

नोमा के सुधारों में से एक रोमन कैलेंडर की सुव्यवस्थितता थी। जनवरी और फरवरी कैलेंडर पर दिखाई दिया, और वर्ष ने हमारे लिए लगभग एक परिचित रूप ले लिया: कम से कम बारह महीने थे, हालांकि, सात महीने 29 दिन, चार 31 दिन और एक 28 दिन थे। रोमन वर्ष की अवधि 355 दिन थी।

प्रत्येक महीने की शुरुआत में, रोमनों ने भी एक नए चंद्रमा के जन्म का निर्धारण किया। लेकिन सौर वर्ष की अवधि लंबी थी, इसलिए रोम का कैलेंडर वर्ष वर्तमान में 10-11 दिनों से पिछड़ गया। चंद्र और सौर वर्षों की बेमेल घटनाओं में कभी-कभी मनोरंजक घटनाएं हुई: कटाई का त्योहार कभी-कभी सर्दियों में मनाया जाता था।

Comments