What is VETO power

मैगी सेहत की लिए कितनी हानिकारक हे जानिए !


दोस्तों जब हमें भूख लगी हो, और झट से कुछ खाने के लिए बनाना हो तो ऐसे में हमें सबसे पहेली चीज़ याद आती हे तो वो हे मैगी । ये ऐसी डिस हे जो हर किसीको अच्छी लगती हे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक, ओर जो लोग अकेले घर से दूर रहते हे उनकी तो सबसे पहेली पसंद मैगी ही होती हे।


दोस्तों, क्या आप को ये पता है कि मैगी खाने से हम बहोत ही खतरनाक बीमारीकी चपेटमें आ सकते हे, क्युकी मैगी में  लिड और M.S.G. ( Monosodium glutamate ) मिलाया जाता हे। और दोस्तों ये बात मैगी कम्पनी के मालिक ने भी खुद स्वीकार की हे के मैगी सेहत के लिए हानिकारक हे और ये पहलीबार नहीं हे की मैगी पे सवाल उठाये जा रहे हे इसके पहले भी मैगी को बंद कर दिया गया था क्युकी मैगी मसाले में कुछ गड़बड़ी थी फिर उसे सुधार कर फिर से मार्केट में आ गए । और इस बार भी मैगी में मिलावट पायी गयी हे।




लिड से होने वाले नुकसान :-

लिड हमारे शरीर के लिए बहोत ही घातक हे और ऐसे में अगर बाहरी खाने से लिड हमारे शरीर में जाता हे तो बहोत नुकसान होता हे जैसे की लिवर का ख़राब होना पाचन तंत्र बिगड़ जाना दिमाग, किडनी और हड्डीओं पर भी इसका बुरा असर होता हे। ओर मैगी में लिड ज्यादा मात्रा में मिलाया जाता हे। बच्चे अगर मैगी ज्यादा खाये तो दिमाग कमजोर पड़  जाता हे और पढ़ाई में कमजोरी इत्यादि जैसी परेशानिया होती हे। और गर्भवती महिला अगर इसे खाती हे तो गर्भपात, समय से पहले डिलीवरी, या कामजोर बच्चा पैदा होता हे  और कई सारी बीमारीया हो सकती हे।


मोनोसोडियम ग्लूकामेटसे होने वाले नुकसान :- 

मोनोसोडियम ग्लूकामेट भी हमारे शरीर के लिए बहोत नुकसानकारक हे। ये एक प्रकार का सोडियम सॉल्ट हे जो सवाद पर असर करता हे लेकिन इसके खाने में उपयोग करने से कई सारी समस्या हो सकती हे जैसे की हाथ पैर कमजोर पड़ना, सर दर्द होना, पसीना आना, मुँह और गले में जलन होना, चक्कर आना इत्यादि जैसी परेशानिया होती हे।

दोस्तों, दुनिया में सबसे पहले जरूरी चीज होती है सेहत और अगर वही ठीक ना  हो तो दुनियाकी कोई भी चीज आपको खुश नहीं रख पायेगी। तो दोस्तों ऐसी चीज को खाना बंद करे जो आपकी सेहत को ख़राब करे और सेहत बनाने वाली चीजों को प्राथमिकता दे।

दोस्तों अगर आप को हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो दोस्तों के साथ शेयर करे,अपनो की सेहत के लिए एक शेयर तो बनता है।

Comments