What is VETO power

रहस्यमयी जगह, जहां पक्षी भी करते हे सामूहिक आत्महत्या।

रहस्यमयी जगह, जहां पक्षी भी करते हे सामूहिक आत्महत्या। 

दोस्तों  दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां पक्षी भी समुह में आत्महत्या करने आते हैं। आखिर ऐसी कौन सी वजह है जो इन पक्षियों को अपनी जान देनी पड़ती है। चलिए जानते हैं इस रहस्यमयी जगह के बारे में।


दोस्तों इस गांव का नाम हे ' जतिंगा ' जो दक्षिणी असम के 'दिमा हासो जिले' की पहाड़ी घाटी में बसा है । यह गांव सितंबर माह के शुरू होते ही  पक्षियों द्वारा आत्महत्या करने को लेकर बड़ी चर्चाओं में आ जाता है । माना जाता है कि यहां एक बार अगर अप्रवासी पक्षी आ जाए तो फिर वापस नहीं जा पाते। अक्टूबर और नवंबर महीने के दौरान अंधेरी रातों में यहां बहुत ही अजीबोगरीब किस्से होते हैं।





मानसून के अलावा कोहरे वाली रातों को भी पक्षियों के आत्महत्या करने के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। यहां के लोगो का मानना हे की पक्षियों की मौत  भूत और रहस्मय ताकतों से जुड़ी हुई हैं।


हलाकि देखा जाये तो इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जातिंगा गहरी घाटी में बसे होने के कारण तेज बारिश के दौरान जब पक्षी यहां से उडऩे की कोशिश करते हैं तो वह पूरी तरह से बारिश की वजह से गीले हो जाते हैं और उनको उड़ने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और दूसरी ओर तेज हवाओं से पक्षियों का संतुलन बिगड़ जाता है और वो पेड़ों से टकराकर घायल हो जाते हैं, और फिर जमीन पर ही दम तोड़ देते हैं।


पक्षियों की सामुहिक आत्महत्याओं को लेकर यह गांव प्रसिद्ध हो गया है। और बरसात के समय यहां पक्षियों के मरने की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

Comments